आप सभी का हमारी पोस्ट में स्वागत है। आज हम जानेंगे कि कीवर्ड क्या होते हैं। अगर आप एक youtuber या ब्लॉगर हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी है। कीवर्ड एक SEO का हिस्सा होता हैं। आपने शायद SEO के बारे में सुना होगा। जानिए कीवर्ड का क्या मतलब है और SEO के लिए कीवर्ड क्यों महत्वपूर्ण हैं।
कीवर्ड की परिभाषा क्या है?
अधिकांश लोग YouTube या ब्लॉगर पर कंटैंट डालते हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि कीवर्ड क्या हैं और वे कैसे काम करते हैं। तो सोचिये कि आपकी वीडियो और पोस्ट को रैंक क्यों नहीं मिल रही है। कीवर्ड का मतलब है। जब लोग Google या YouTube पर शब्दों को टाइप करके सर्च करते हैं। वह कीवर्ड बन जाता है।
मुख्य बात, आप विज़िटर को ध्यान में रखते हुए कीवर्ड का उपयोग करते हैं। जिससे Google आपके पोस्ट या कंटेंट को Improtanse देता है। अगर आप बिना कीवर्ड सर्च किए कुछ पोस्ट डालते हैं, तो शायद वह Google के काम नहीं होता । आप राइटर बनकर पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको अपने आर्टिकल या पोस्ट के बारे में एक रीडर के तौर पर भी सोचना चाहिए। तब पता चलता है कि कीवर्ड का क्या मतलब होता है।
कीवर्ड
कीवर्ड SEO का एक हिस्सा हैं। जब हम Google में कोई फ्रेज सर्च करते हैं। फिर सभी परिणाम पहले पृष्ठ पर आते हैं, उन सभी में इस वाक्यांश (कीवर्ड) का उपयोग किया गया है। इन कीवर्ड्स का इस्तेमाल किसी आर्टिकल को सभी सर्च इंजन में पहले पेज पर रैंक करने के लिए किया जाता है। लक्षित विषय को कीवर्ड कहा जाता है।
कीवर्ड के प्रकार | Types of Keywords in seo
यदि आप एक ब्लॉगर या youtube हैं तो आप नहीं जानते होंगे कि कौन से खोजशब्द केसे काम करते हैं। पोस्ट तभी रैंक करती है जब कीवर्ड का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। नहीं तो आपका कंटेंट खत्म हो जाता है। आइए जानते हैं कि SEO के लिए कितने प्रकार के कीवर्ड होते हैं। कीवर्ड चार प्रकार के होते हैं।
1. जेनेरिक कीवर्ड
जेनेरिक कीवर्ड केवल एक शब्द
जेनेरिक कीवर्ड अधिक अर्थपूर्ण।
➣ जेनेरिक कीवर्ड इस तरह के होते है उदाहरण: "पैसा", "लैपटॉप", "ब्लॉगिंग"
ब्लॉग पोस्ट और YouTube वीडियो के लिए जेनेरिक कीवर्ड का उपयोग नहीं किया जाता है
जेनेरिक कीवर्ड खोजशब्द एक सामान्य नाम है
2. ( Informative Keywords ) सूचनात्मक कीवर्ड
Informative Keywords एक तरह से प्रश्नों की तरह होते हैं। लोग इसका इस्तेमाल अपने सवाल का जवाब पाने के लिए गूगल में सर्च करने के लिए करते हैं। सूचनात्मक कीवर्ड इस प्रकार के होते हैं:"ब्लॉगिंग क्या है", "एफिलिएट मार्केटिंग क्या है", "पैसे कैसे कमाए Google में सूचनात्मक कीवर्ड खोजने पर, Google Snippet आपके खोजे गए परिणाम 5 से 6 पंक्तियाँ दिखाता हैं आपके खोजे गए परिणाम हाइलाइट होकर दिखते है । इस तरह के कीवर्ड को Informative Keywords कहते है
3. Short Tail Keywords
अगर आप Generic Keywords में थोड़ा और Keyword Add करते हैं या थोड़ा बड़ा कर देते हैं तो वो Short Tail Keyword बन जाता है। शॉर्ट टेल कीवर्ड सामान्य शब्दों की तुलना में अधिक अर्थपूर्ण होते हैं। शॉर्ट टेल कीवर्ड देखने पर विजिटर को पता चल जाता है कि यह जानकारी किसकी जानकारी से संबंधित है। शॉर्ट टेल कीवर्ड इस प्रकार होते है: "ऑनलाइन पैसे कमाएं, कीवर्ड क्या है शॉर्ट टेल कीवर्ड 2 से 3 शब्दों के होते हैं।
4. Long Tail Keywords Long Tail Keywords
Long Tail कीवर्ड 4 से 6 सब्दों के होते है ज्यादातर लोग सर्च करने के लिए लॉन्ग टेल कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं।
लॉन्ग टेल कीवर्ड ब्लॉगर पोस्ट और यूट्यूब वीडियो मे ज्यादा उपयोग किया जाता है । Long टेल कीवर्ड से आपकी पोस्ट गूगल में रैंक करने लगती है । Exa:- Long Tail Keywords इस प्रकार के होते हैं "how to use keywords in blogger"top 10 ways to earn money from home"what is keywords in seo" अपने कंटेंट में हमेशा Long Tail Keywords का इस्तेमाल करें क्योंकि लॉन्ग टेल कीवर्ड में शॉर्ट टेल कीवर्ड भी शामिल होते हैं। यह अपने कंटेंट को बहुत आसानी से रैंक करता है
5. LSI Keywords
➣ LSI का पूरा नाम Latent Semantic Indexing इसके माध्यम से Google को यह पता चल जाता है कि कीवर्ड और पोस्ट की सामग्री के बीच क्या संबंध है। जब सर्च इंजन बॉट क्रॉल करता है तब Google आपके सामान्य कीवर्ड की पहचान LSI कीवर्ड से करता है। अगर आप अपने पोस्ट में किसी कीवर्ड का ज्यादा बार इस्तेमाल करते हैं तो उसे सर्च इंजन के हिसाब से अच्छा नहीं माना जाता है। आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि Title Keywords को हमेशा अपने article में डालना चाहिए।
Uses of Keywords | How to use keywords in content writing
यदि आप कहीं भी कीवर्ड का उपयोग ओर सही जगह पर इस्तेमाल करते हैं, तभी आपको अपनी मेहनत का फल मिलता है। नहीं तो आपकी मेहनत बेकार है। अगर आपके पास अच्छी कला है तो कीवर्ड का सही जगह इस्तेमाल करना होगा, आइए जानते हैं कि कंटेंट में कीवर्ड का सही जगह पर इस्तेमाल कैसे करे
Use one or two keywords in the post title.
Use short keyword in your URL.
Must use keywords in the search description in the post.
Use long tail keywords in heading and subheading.
Use keywords in the post image.
आशा है आप इस पोस्ट को अच्छे से समझ गए होंगे। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो कमेंट जरूर करे
0 Comments
Please do not enter any spam link in the comment box